Skip to main content

दुनिया के 5 सबसे  दर्दनाक  और घातक कीट

         दुनिया के 5 सबसे  दर्दनाक  और घातक कीट
अगर आपसे  पूछा  जाए की अपको किस जानवार या कीट से सबसे  ज्यादा डर लता है तो बेशक आप कीसी बड़े जानवार या सांप का नाम लेंगे क्योकी ऐसी स्थिति में हम छोटे कीड़े  या कीट  को भुल जते है जो लाखो सालो से है धरती पर अपना सासन चाला रहे है
अगर कोई गलती से इनके क्षेत्र में चला जाए तो शायद वो उसकी सब्से बडी भूल हो।
ऐसे ही कुछ कीटो में से हम कुछ खतरनाक कीटो की सूची बनवाई है।
1. KILLER BEES

 मधुमक्खी ये प्रजाति बाकी मधुमखीयो के मुकाबले काफी खतरनाक है। ये असानी से एक इंसान को मार सकती है। अगर अपने इनके छत्ते यानी घर को गल्ती से छेड़ दिया तो यह  मधुमखीया 1 मील से ज्यादा दूर तक आपका पीछा करती  है और जब तक आप पर हमला करती है जब तक आपको मार ना डाले या फिर जब तक इन मधुमखियों की पूरी कॉलोनी ख़तम न हो जाये पर आपको समझना होगा की इन मधुमखियों की कॉलोनी छोटी मोटी कॉलोनी नही होती है इसमें हज़ारो की तादाद मे मधुमखिया होती है। जो अपने शिकार को मारने के बाद भी नही रूकती और लगातार अपने रास्ते मे आने वाली हर चीज़ को अपना शिकार बनाती है और ये सब बहुत लंबे समय तक चलता है जिसमे की हर एक मधुमखी का ज़हर बहुत घातक होता है पर किसी एक मधुमखी का ज़हर किसी इंसान को मारने के लिए काफी नही होता और जब ये मधुमखिया बहुत ज्यादा संख्य मे हमला करती है तो काम बहुत आसान हो जाता है।

1950 के दशक मे इन मधुमखियों को ब्राज़ील मे बनाया गया जब वह के वैज्ञानिकों ने साउथ अफ्रीका की मधुमखियों को यूरोप की मधुमखियों के साथ मिलाकर एक ऐसी मधुमखी बनाने की कोशिश की जो की ब्राज़ील के वातावरण मे आसानी से ढल जाये और ज्यादा शहद दे भी दे पर 1957 मे कुछ मधुमखी वह से भागने मे सफल हो गयी थी और इसके बाद वो पूरे अमेरिका मे फ़ैल गयी जो आज वहाँ बहुत सी मौतों का कारण बनती है।

चेतावनी: इन मधुमखियों को कभी भी छेड़ने की बिलकुल भी भूल नही करना चाहिए क्योंकि ये कभी भी अकेले नही पायी जाती है।

                           

2. LOCUST


Locust  जिसको हम भारत मे आमतौर पर टिड्डे के नाम से जानते है पर ये वो टिड्डा नही है जिसको हम भारत मे जानते है जिस टिड्डे की हम बात कर रहे है इस टिड्डे को पूरी दुनिया मे बहुत ही खतरनाक कीट के रूप मे जाना जाता है और ये टिड्डा अपने रास्ते मे आने वाली हर चीज़ का नामोनिशान मिटा देता है। आमतौर पर लोकस्ट बहुत बड़े झुंडों मे रहते है और वो खाने की तलाश मे बहुत लंबे लंबे सफर पर जाते है जो इनको ग्रासशोप्पेर (आम तिड्डो) से अलग करता है आपको जान कर हैरानी होगी की एक लोकस्ट के झुण्ड का साइज 460 वर्ग मील हो सकता है जबकि आधे मील से भी कम मे इनकी आबादी 4 करोड़ से 8 करोड़ तक हो सकती है वही एक टिड्डा अपने वजन जितना खाना रोज़ खा जाता है इन हिसाब से एक टिड्डे का झुण्ड एक दिन मे 42 करोड़ पोंड तक पौधे खा जाता है पर इसके इतने बड़े झुण्ड नही पाये जाते है क्योंकि ये समय समय पर अपना व्यवहार बदलते रहते है।

1954 मे लोकस्ट का एक सामूह नार्थ अफ्रीका से उड़ते उड़ते ग्रेट ब्रिटेन पहुँच गया जबकि 1988 मे एक समूह वेस्ट अफ्रीका से कैरिबिया पहुँच गया इससे आप इनकी सफर करने की आदत का अंदाज़ा लगा सकते है लोकस्ट इंसानो या जानवरो पर हमला नही करते है और ना ही कभी ऐसा होने के सबूत मिले है जहाँ इन्होंने इंसानो और जानवरों पर हमला किया हो जब की इनकी अच्छी बात यह है कि ये अपने साथ किसी भी तरह की बीमारी लेकर नही जाते है जिस भी जगह पर ये जाते है वहां की सारी फसल और जंगलों को खत्म कर देते है जो किसी भी सभ्यता को खत्म करने के लिए काफी है।


चेतावानो: अगर लोकस्ट आपको किसी भी फसल या जंगल मे दिखाई दे तो आप कृषिविभाग या राज्य सरकार को सूचित कर दे।

3. BULLET ANTS




Bullet ants  को दुनिया मे सबसे दर्दनाक कीट के नाम से जाना जाता है जिसके द्वारा आप कभी काटा जाना नही चाहेंगे और अगर ये आपको काट ले तो आप कभी नही भूल पाएंगे ये चीटियां मध्य और दक्षिणी अमेरिका के वर्षा वनों मे पायी जाती है छोटी लेकिन घातक इन चीटियों को PARAPONERA CLAVATA  के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ 24 HOUR ANT  होता है। ऐसा इसको इस लिए कहा जाता है क्योंकि इसके काटने का दर्द पूरे 24 घंटे या उससे भी ज्यादा समय तक रहता है जो बहुत ही दर्दनाक होता है छोटी सी दिखने वाली चीटियों के काटने का दर्द 0.45 कैलिवेर की गोली के लगने के बराबर होता है।

Texan Arizona के साउथ वेस्ट biological institute  मे कीट  वैग्यानिकों और अनुसंधानों निर्देशक डॉ. जस्टिन स्मिथ ने किसी भी कीट के काटने से होने वाले दर्द को मापने के लिए SCHMIDT STING PAIN INDEX की खोज की जिसमे उन्होंने अपने आप कक हर प्रकार के कीट से कटवा कर देखा जिसके बाद उन्होंने कहा कि किसी भी बुलेट ant के काटने से ऐसा लगता है मानो आपको किसी ने गोली मार दी हो और लगातार आपको बहुत जलन होती है जो की लंबे समय तक रहती है जिसका अंदाज़ा आप ऐसे लगा सकते है कि इसके काटने पर जो दर्द होता है वो किसी भी ततैये के काटने से 30 गुना ज्यादा दर्द होता है। अच्छी बात ये है कि इसके काटने से आपके दिल या दिमाग पर कोई असर नही होता है अगर आप गलती से इसके घोसले के पास चले गए तो आप बहुत आसानी से पहचान जायेंगे की ये बुलेट ant का घोसला है क्योंकि वहां से बहुत बुरी बदबू आती है वर्षा वनों मे इन चीटियों के कारण वहां के लोगों मे एक डर का माहौल कायम है हालांकि की कई स्थानीय प्रजातियां अपने कबीले मे इसे इस प्रकार उपयोग करते है, पुरुष अपने आप को साबित करने के लुये बुलेट ant से भरे एक झोले मे हाथ डाल के लगभग 10 मिनट तक रखते है और कई बार तो पुरुषो को अपनी मर्दानगी को साबित करने के लिए इस प्रकिर्या से कई बार गुजरना पड़ता है।


चेतावनी: बुलेट अंट्स का घर अगर आप कहीं देख ले तो वहा खाडे ना रहे क्युकी बुलेट अंट अगर काट लेती है तो 24 घंटे तक इतना दर्द रहता जैसे किसी ने 0.45 कैलिबर की गोली मार दी हो.


                                                               
   4. FLEAS


अगर आप के पास कोई कुत्ता या बिल्ली हो तो आप पिस के बारे मैं जरूर जानते होंगे की इनके काटने से कितना दर्द होता है की कभी कभी उस हिस्से को उखाड़ फेंकने का दिल करता है और इससे भी बुरी बात ये जहा जाते है वहां अपनी प्रजाति हो फैला देते है ये अपनी लंबाई से 150 गुना तक छलांग लगाने मैं सछम होते है जबकी वो अपने शिकार का खून पी कर जिन्दा रहते है जहा वो अपने वजन से 15 गुना ज्यादा तक खून पीते है इतना ही नही ये  एक दिन मैं करीब 50 से ज्यादा अंडे देते है जो इनकी जनसंख्या को तेज़ी से बढ़ने मैं मदद करता है

1346 मैं यही पिस्सू यूरोप मे करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोगो की मौत के जिम्मेदार थे जिसको ब्लैक डेथ के नाम से जाना जाता है। कुछ पिस्सू चूहों की मदद से एशिया से यूरोप पहुँच गए  जिसके बाद वो वहाँ आग से भी ज्यादा तेज़ी से फैलने लगे और फिर जो हुआ वो एक इतिहास है। आप इनके खतरनाक होने का अंदाज़ा इस बात से लगा सकते है की ब्लैक डेथ के समय इन्होंने यूरोप की 2/3 से ज्यादा आबादी को खत्म कर दिया था।

चेतावनी: पिस्सू ज्यादातर चूहों या बिल्लियों मे ही पाये जाते है इन पिस्सूयो से अपने जानवरो को बचाने के लिए अपने पालतू जानवरों को अच्छे से शैम्पू से नहलाना चाहिए ।



                                                                 
5JAPANESE HORNETS




JAPANESE HORNETS को आमतौर पर  Japanese giant hornet  के नाम से जाना जाता है और इसका ऐसा नाम होने का करण भी है क्योंकि ये दुनिया भी सबसे बड़ी मधुमखी या ततैया है। इसका साइज आमतौर पर 2 इंच होता है। बहुत भयंकर गुस्से वाला ये कीट किसी को भी अपने काटने से बहुत गहरे भाव दे सकता है। इसका सबसे पसंदीदा खाना मधुमखियों का लारवा है जिसके लिए वो उनके छत्तो पर हमला कर देता है और अगर मधुमखिया बीच मे आये तो आप समझ सकते है की क्या होता होगा। ये विशाल किट एक दिन मे करीब 50 छोटी  मधुमखियों को खा सकता है। Japanese hornet  सिर्फ मधुमखियों के लिए ही नही बल्कि इंसानो के लिए भी बहुत घातक है और अकेले जापान में हर साल करीब 40 लोगों की मौत का कारण बनता है जबकि कई सौ लोग इसके कारण से अस्पताल पहुँच जाते है पर Japanese hornet  केवल जापान मे ही खतरा नही है पिछले कुछ समय मे ये दुनिया के बहुत से देशो मे बहुत तेज़ी से फैला है। जिसमे फ्रांस और इंग्लॅण्ड जैसे देश भी शामिल है। जहाँ इन्होंने अपने घोंसले बहुत तेज़ी से बढ़ाये है। इसका जहर रेड ब्लड सेल्स को खत्म कर देता है और जो लोग इससे शक्तिशाली होते है वो बहुत आसानी से इसके डंक से मारे जा सकते है। ये विशाल hornet  इंसानी पसीने, शराब, मीठी चीज़े और  खुशबु की ओर आकर्षित होते है।  जब की भागते हुआ लोगो और जानवरों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होता है और झुण्ड मे उन लोगों पर हमला शुरू कर देता है जिसके कारण आपके शरीर पर बहुत गहरे घाव बन सकते है जो जानलेवा भी हो सकते है। पिछले कुछ समय मे जापान और चीन  की सरकारों ने इसके घोसले नष्ट करने की पहल की है

चेतावनी: इन मधुमखियों का आकार जितना बड़ा होता है उतना वो उतनी ही ज्यादा खतरानाक होती है। इसीलिए आप इन मधुमखियों से दूर रहे।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया की खतरनाक पाच पर्जातिया

क्या आप सब यह जानते है की हमारी दुनिया में कितनी खतरनाक खतरनाक जीव की प्रजातियां पाई जाती है कुछ जीव तो देखने में बोहोत ही सरल और अच्छे दिखाई देते है पर बोहोत ही खतरनाक होते है तो में कुछ जीवो के बारे में आप सभी को बताता हूं 

1.ब्राजीलियन वेंडिंग स्पाइडर
यहां स्पाइडर साउथ अफ्रीका के घाने जंगल में पाई जाती है और गिनीस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार इस मकड़ी को सबसे ख़तनाक मकड़ी माना जाता है और यह मकड़ी इतनी खतरनाक है यह अपने सिकार की तरफ बड़ी ही तेजी से जाती है और एक ही पल में अपने सीकार का खतामा कर देती है और यह मकड़ी अपने से तीन गुना जायदा बड़े सीकर को भी आसानी से मार देती है इसलिए इस मकड़ी को सबसे ख़तरनाक मकड़ी मानी जाती है.

2. पिराना फिश
इसके ईन नोकीले दातो की वजह से से ही इस मछली का नाम पिराना फिश रखा गया है इस मछली के यह दात किसी बिल्ड से कम नहीं होते है यहां दात इतने पेने होते है कि एक ही वार में किसी भी इन्सान के दो टुकड़े कर सकती है पिराना फिश समुन्दर या बड़ी नदी में बोहोत अधिक मात्रा में पाई जाती है और यह मछली अक्सर झुंड म सीकर करती है और आगर कोई सीकर इनके चुंगुल में फस जाता ह…

ज्ञान की सबसे अच्छी बात

ज्ञान की सबसे अच्छी बात

ज्ञान किसी व्यक्ति या किसी चीज़, जैसे तथ्यों, सूचनाओं, विवरणों या कौशल की परिचितता, जागरूकता या समझ है, जिसे अनुभव, शिक्षा, या सीखने के द्वारा अनुभव या शिक्षा के माध्यम से अधिग्रहित किया जाता है। ज्ञान किसी विषय की सैद्धांतिक या व्यावहारिक समझ को संदर्भित कर सकता है। यह अंतर्निहित (व्यावहारिक कौशल या विशेषज्ञता के साथ) या स्पष्ट हो सकता है (जैसा कि किसी विषय की सैद्धांतिक समझ के साथ); यह कम या ज्यादा औपचारिक या व्यवस्थित हो सकता है। ज्ञान के अध्ययन को महामारी कहा जाता है; दार्शनिक प्लेटो ने प्रसिद्ध रूप से "उचित सत्य विश्वास" के रूप में परिभाषित ज्ञान को परिभाषित किया है, हालांकि इस परिभाषा को अब कुछ विश्लेषणात्मक दार्शनिकों द्वारा उद्धृत किया गया है [उद्धरण वांछित] समस्याग्रस्त होने के कारण गेटियर की समस्याएं अन्यथा प्लैटोनिक परिभाषा की रक्षा करती हैं। हालांकि, ज्ञान की कई परिभाषाएं और सिद्धांतों को समझाने के लिए सिद्धांत मौजूद हैं।

आपकी सबसे प्रिय हिन्दी कविता कौन सी है?

मुझे सबसे अधिक हिंदी की दो कवितायें पसंद है | एक तो पुष्प की अभिलाषा जिसका उल्लेख अनेक उत्तरो में हुआ है, फिर भी मैं नीचे दोबारा लिखती हूँ : चाह नहीं मैं सुरबाला के गहनों में गूँथा जाऊँ, चाह नहीं, प्रेमी-माला में बिंध प्यारी को ललचाऊँ, चाह नहीं, सम्राटों के शव पर हे हरि, डाला जाऊँ, चाह नहीं, देवों के सिर पर चढ़ूँ भाग्य पर इठलाऊँ। मुझे तोड़ लेना वनमाली! उस पथ पर देना तुम फेंक, मातृभूमि पर शीश चढ़ाने जिस पर जावें वीर अनेक - माखनलाल चतुर्वेदी दूसरी कविता हैं, जो बीत गयी सो बात गयी| जीवन में एक सितारा था माना वह बेहद प्यारा था वह डूब गया तो डूब गया अम्बर के आनन को देखो कितने इसके तारे टूटे कितने इसके प्यारे छूटे जो छूट गए फिर कहाँ मिले पर बोलो टूटे तारों पर कब अम्बर शोक मनाता है जो बीत गई सो बात गई जीवन में वह था एक कुसुम थे उसपर नित्य निछावर तुम वह सूख गया तो सूख गया मधुवन की छाती को देखो सूखी कितनी इसकी कलियाँ मुरझायी कितनी वल्लरियाँ