Skip to main content

क्या आप दुनिया के 5 सबसे बड़े अनसुलझे रहस्य के बारे में जानते है?

क्या आप दुनिया के 5 सबसे बड़े अनसुलझे रहस्य के बारे में जानते है?

हमारी दुनिया राहस्यो से भरी हुई है जिनमे से कुछ में बारे मे आप लोग जानते होंगे। लेकिन आज जो 5 रहस्यो के बारे मे आपको हम बताने जा रहे है। शायद उनके बारे मे आपको नही पता होगा।

1. Bicycle in a tree



ये विचित्र पेड़ जिसमे एक साइकिल धंसा हुआ है। यह स्थित है वाशिंगटन के वसंत इलैण्ड में। इस बड़े से पेड़ में 7 फ़ीट ऊपर जंग लगा एक पुराना साइकिल धंसा हुआ है। जिसका सिर्फ आगे और पीछे का टायर देखा जा सकता है। देखने से ऐसा लगता है कि पेड़ ने साइकिल को खाने की कोशीश की है लेकिन आधा ही खा पाया। कोई नही जानता की यह साइकिल पेड़ के बीच में कैसे चला गया इसके ऊपर काफी सारी कहानिया प्रचलित है। उनमें से सबसे प्रचलित है कि ये साइकिल एक लड़के का हुआ था। जो अपनी साइकिल को इस पेड़ के पास छोड़ कर जंग लड़ने चला गया और मारा गया।

दूसरे कहानी के मुताबिक एक आदमी ने अपनी साइकिल को इस पेड़ के नीचे छोड़ कर इस इलैण्ड को हमेशा हमेशा के लिए छोड़ कर चला गया और कुछ लोग इसे भी एक छल कहते है। लेकिन ये नही हो सकता क्योंकि कई सालों से पार्क किया हुआ एक मोटरसाइकिल को भी पेड़ ने अपने अंदर समाने की प्रकिर्या शुरू कर दिया है। जो इस तस्बीर में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है।

2. Traffic jam since 70 years




5 मिनट का ट्रैफिक जाम भी लोगो को बोर कर देता है पर अगर कोई ट्रैफिक जाम अगर 70 साल से भी ज्यादा लंबा हो तो जाम में फंसी कारो का ऐसा हाल होना लाजमी है। ये जो कारे आप को देख रहे है ये 70 साल से ऐसी ही हालात में खड़ी है। 70 साल पहले ये कारे बिलकुल नयी थी चमकती हुई चलते चलते अचानक सभी कारो को रुकना पड़ा और रुकते रुकते आज इनकी ये हालात हो गयी है। न कभी इनके मालिक इनको लेने आये और देखते देखते ये कारो का समसान बन गया। यह रहस्मय जगह मौजूद है यूरोप के बेल्जियम के एक जंगल में। जहा पर लगभग 500 पैरानी कारे पार्क की हुई है। जिसको देखने में एक बड़ा ट्रैफिक जाम जैसा लगता है और पता चलता है कि इन कारे को जल्दबाज़ी में यहाँ पर छोड़ा गया है। पर क्यों? असल में ये कारे बेल्जियम के अमेरिकी सैनिको की है। द्वित्तीय विश्वयुद्ध के दौरान अचानक उन्हें अपनी आपनी कारो को छोड़ कर जाना पड़ा। तभी उन्होंने अपनी कारो को जंगल में छुपा कर पार्क किया था यह सोच कर की युद्ध के बाद ले जायेंगे लेकिन युद्ध के बाद उन कारो को अमेरिका के सैनिक अपने अपने घर ले जाने का खर्चा नही उठा पाए और सभी कार तभी से वही पर खड़ी है।

3. Angle Hair Rain



1959  में पोर्टोगल में दोपहर के बाद सफ़ेद रंग का रेशमी धागों की तरह दिखने वाले अजीब चीज़ गिरने लगे। लोग घर से बाहर आकर देखने लगे इस विचित्र घटना को मानो रेशमी धागों की बारिश हो रही है और इस घटना को Angle Hair Rain बोला गया। नीचे गिरने पर देखा गया कि यह मकड़ी के जाल जैसा है और चौकाने वाली बात ये है कि  इनके ऊपर उल्ट्रावॉइलेट लाइट  गिरने पर ये जिन्दा हो जाते है। बहुत लोगो ने इस चीज़ को एलियन के साथ जोड़ दिया कुछ वैज्ञानिको ने कहा कि ये शायद हमारी ही दुनिया के जीव है जो वायुमंडल की ऊपरी स्तर पर रहती है। जमीन और अंतरिक्ष के बीच में हवा में तैरती हुई उसके बाद दुनिया के अलग अलग जगहों पर भी ऐसी घटना घटित हुआ। जैसे की फिन लैंड और कनाडा। लेकिन उस अजीब चीज़ का सैंपल विश्लेषण से पहले ही भाप बनकर गायब हो गया।

4. Missing Airoplane


1955  में फ्लाइट न. 914 ने 57 पैसेंजर के साथ उड़न भरा न्यूयॉर्क से मायामी के लिए। लेकिन वो विमान कभी मायामी पंहुचा ही नही। 37 साल के बाद 1992 में उसी विमान ने अचानक karana penaguila एयरपोर्ट पर लैंड किया और कण्ट्रोल टावर के साथ बात भी किया। एयरपोर्ट के रेडार स्क्रीन पर कुछ भी नही था लेकिन फिर भी एयरपोर्ट के सभी लोगो ने विमान को देखा साथ में ग्राउंड स्टाफ के लोगों ने पास से विमान में बैठे यात्रियों को भी देखा। जो लोग आश्चर्य से बाहर देख रहे थे। पायलट के बातो से पता चल रहा था कि उन लोगो वो लोग बहुत घबराये हुए थे। शायद वे भविष्य के भविष्य के चीज़ों को देख कर चौक गए थे। पायलट ने पूछा की वो कहा है और जब बाद में कण्ट्रोल टावर के कर्मचारी ने कहा कि ये साल 1992 है और आप  caracas venezuela  एयरपोर्ट पर है। ये सुन कर पायलट ओर भी डर गया। पायलट  अपने कॉकपिट की खिड़की खोल कर हाथ हिला कर कहा कि हमसे दूर रहो। हम जा रहे है उसके तुरंत बाद उस विमान ने दुबारा टेकऑफ किया और आसमान में हमेशा हमेशा के लिए गायब हो गया। लेकिन जाने से पहले पायलट के हाथ से एक 1955 का एक छोटा सा कैलेंडर गिर गया था जो इस घटना के असल में होने का सबसे बड़ा सबूत बन गया साथ में कण्ट्रोल टावर के साथ हुई बात की रिकॉर्डिंग और उस समय एयरपोर्ट पर मौजूद लोगो की गवाही उस समय हुई घटना का सबूत है।

5. Strange Creature with Gorilla's Arm


फिल्मो में दिखने वाला अजीबो गरीब प्राणी अभी भी दुनिया के कुछ हिस्सों में हो सकता है। इस बात से कोई इंकार नही कर सकता। ऐसा ही एक प्राणी मिला था ऑस्ट्रेलिया के एक अजगर सांप के मुँह में। Vineland  ऑस्ट्रेलिया में एक आदमी ने अपनी दादी के घर के पास ये फोटोस को खिंचा था। अगर ये विशाल अजगर आपको अजीब नही लग रहा है तो उसके मुह में जो प्राणी है उसको देखिये। देखने से लगता है कि गोरिला के हाथ वाला ये एक विशाल चमगादड़ है। वो एक विशाल चमगादड़ था या कुछ अजीब प्राणी। ये एक बिबाद है। कुछ लोग दावा करते है कि विशाल चमगादड़ होते है लेकिन वैज्ञानिक रिकॉर्ड के अनुसार फ्लाइंग फॉक्स नाम का चमगादड़ ही सबसे बड़ा चमगादड़ है। लेकिन अजगर ने जो खाया वो क्या था। फ्लाइंग फॉक्स या कुछ अजीब दिखने वाला प्राणी।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया की खतरनाक पाच पर्जातिया

क्या आप सब यह जानते है की हमारी दुनिया में कितनी खतरनाक खतरनाक जीव की प्रजातियां पाई जाती है कुछ जीव तो देखने में बोहोत ही सरल और अच्छे दिखाई देते है पर बोहोत ही खतरनाक होते है तो में कुछ जीवो के बारे में आप सभी को बताता हूं 

1.ब्राजीलियन वेंडिंग स्पाइडर
यहां स्पाइडर साउथ अफ्रीका के घाने जंगल में पाई जाती है और गिनीस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार इस मकड़ी को सबसे ख़तनाक मकड़ी माना जाता है और यह मकड़ी इतनी खतरनाक है यह अपने सिकार की तरफ बड़ी ही तेजी से जाती है और एक ही पल में अपने सीकार का खतामा कर देती है और यह मकड़ी अपने से तीन गुना जायदा बड़े सीकर को भी आसानी से मार देती है इसलिए इस मकड़ी को सबसे ख़तरनाक मकड़ी मानी जाती है.

2. पिराना फिश
इसके ईन नोकीले दातो की वजह से से ही इस मछली का नाम पिराना फिश रखा गया है इस मछली के यह दात किसी बिल्ड से कम नहीं होते है यहां दात इतने पेने होते है कि एक ही वार में किसी भी इन्सान के दो टुकड़े कर सकती है पिराना फिश समुन्दर या बड़ी नदी में बोहोत अधिक मात्रा में पाई जाती है और यह मछली अक्सर झुंड म सीकर करती है और आगर कोई सीकर इनके चुंगुल में फस जाता ह…

ज्ञान की सबसे अच्छी बात

ज्ञान की सबसे अच्छी बात

ज्ञान किसी व्यक्ति या किसी चीज़, जैसे तथ्यों, सूचनाओं, विवरणों या कौशल की परिचितता, जागरूकता या समझ है, जिसे अनुभव, शिक्षा, या सीखने के द्वारा अनुभव या शिक्षा के माध्यम से अधिग्रहित किया जाता है। ज्ञान किसी विषय की सैद्धांतिक या व्यावहारिक समझ को संदर्भित कर सकता है। यह अंतर्निहित (व्यावहारिक कौशल या विशेषज्ञता के साथ) या स्पष्ट हो सकता है (जैसा कि किसी विषय की सैद्धांतिक समझ के साथ); यह कम या ज्यादा औपचारिक या व्यवस्थित हो सकता है। ज्ञान के अध्ययन को महामारी कहा जाता है; दार्शनिक प्लेटो ने प्रसिद्ध रूप से "उचित सत्य विश्वास" के रूप में परिभाषित ज्ञान को परिभाषित किया है, हालांकि इस परिभाषा को अब कुछ विश्लेषणात्मक दार्शनिकों द्वारा उद्धृत किया गया है [उद्धरण वांछित] समस्याग्रस्त होने के कारण गेटियर की समस्याएं अन्यथा प्लैटोनिक परिभाषा की रक्षा करती हैं। हालांकि, ज्ञान की कई परिभाषाएं और सिद्धांतों को समझाने के लिए सिद्धांत मौजूद हैं।

आपकी सबसे प्रिय हिन्दी कविता कौन सी है?

मुझे सबसे अधिक हिंदी की दो कवितायें पसंद है | एक तो पुष्प की अभिलाषा जिसका उल्लेख अनेक उत्तरो में हुआ है, फिर भी मैं नीचे दोबारा लिखती हूँ : चाह नहीं मैं सुरबाला के गहनों में गूँथा जाऊँ, चाह नहीं, प्रेमी-माला में बिंध प्यारी को ललचाऊँ, चाह नहीं, सम्राटों के शव पर हे हरि, डाला जाऊँ, चाह नहीं, देवों के सिर पर चढ़ूँ भाग्य पर इठलाऊँ। मुझे तोड़ लेना वनमाली! उस पथ पर देना तुम फेंक, मातृभूमि पर शीश चढ़ाने जिस पर जावें वीर अनेक - माखनलाल चतुर्वेदी दूसरी कविता हैं, जो बीत गयी सो बात गयी| जीवन में एक सितारा था माना वह बेहद प्यारा था वह डूब गया तो डूब गया अम्बर के आनन को देखो कितने इसके तारे टूटे कितने इसके प्यारे छूटे जो छूट गए फिर कहाँ मिले पर बोलो टूटे तारों पर कब अम्बर शोक मनाता है जो बीत गई सो बात गई जीवन में वह था एक कुसुम थे उसपर नित्य निछावर तुम वह सूख गया तो सूख गया मधुवन की छाती को देखो सूखी कितनी इसकी कलियाँ मुरझायी कितनी वल्लरियाँ