Skip to main content

बुद्धिमान लोगो की 7 अजीब  आदते

बुद्धिमान लोगो की 7 अजीब  आदते

क्या आप मे हैं ये आदते?

दोस्तों मॉडर्न साइंस ऐसे आदतों वाले लोगो को बुद्धिमान मान रहा है जिस पर भरोसा करना जरा मुश्किल है। वैसे इस बात मे कुछ अजीब नही है कि बुद्धिमान मान लोग अपने  दूसरे साथियो से बिलकुल अलग होते है। लेकिन उनमें क्या इतना फर्क होता है। तो आइए ये जानते है कि क्या है वो 7 अजीब आदते जो मॉडर्न साइंस के हिसाब से बिद्धिमान लोगों मे पाई जाती है।

                      1.LAZINESS




अमेरिका की एक खोज मे दावा किया गया है कि वो लोग ज्यादा बुद्धिमान होते है जो अपने खयालो मे खोये रहते है और वो शारीरिक रूप से शुस्त और कम सक्रीय होते है।

अगर आप सुस्त हो तो आप अपनी इस आदत को बुद्धिमत्ता से साथ जोड़ सकते है। और बेशक इसका मतलब ये नही है कि आप पूरे दिन टीवी देखते हुए पड़े रहो क्योकि ये तो बेवकूफो का काम है सुस्त और बुद्धिमान लोग काम करने का आसान तरीका ढूंढ ही लेते है। इसीलिए तो BILLGATES  ने कहा है कि मैं मुश्किल काम एक अलसी इंसान को देता हूं क्योंकि वो अलसी इंसान उस मुश्किल काम को करने का आसान रास्ता ढूंढ ही लेता है।


                          2. FORGETFULNESS




वैसे तो अच्छी मेमोरी को बुद्धिमत्ता की निशानी समझा जाता है लेकिन हाल की खोज मे बताया गया है कि जो लोग भुल्लकड़ होते है उनमें भी बुद्धिमत्ता काफी ज्यादा होती है। खोज के अनुसार ऐसे लोगो का दिमाग इसीलिए छोटी मोटी चीज़ों को भूल जाता है ताकि छोटी और बेकार की जानकारी अपने दिमाग से निकाल कर नए विचारो को अपने दिमाग मे रख सके। तो अगली बार जब आप अपनी चाबियां रख कर भूल जाओ  तो परेशान होने की जरुरत नही है। बल्कि आप ये सोच कर खुश हो सकते है की इससे आपके दिमाग मे नए विचारों के लिए जगह बन गयी है।

                          3. ABUSIVE WORD





Abusive word बोलना असल मे ज्यादा बिद्धिमत्ता की निशानी माना जाता है। कम से कम कुछ खोजो की रिपोर्ट्स मे तो यही बात सामने आयी है कि ऐसे  लोगो की शब्दावली दूसरे लोगों मुकाबले ज्यादा होती है यानि वो बहुत बिद्धिमान होते है इसका मतलब ये नही है कि आप जाओ और गालिया देना शुरू कर दो STEVE JOBS को तो आप जानते ही होंगे ज्यादातर लोगो उन्हें महान काल्पनिक के रूप मे जानते है। जबकि वो अवस्य ही थे लेकिन उनके व्यक्तित्व का एक और साइड है वो बहुत गालिया देते थे अपनी इस आदत की वजह से वो बहुत ही बदनाम भी थे विशेष रूप से अपने पार्टनर्स और कर्मचारियों मे।


                 4. THEY TRUST




अकल्मन्द इंसान  ज्यादातर दुसरो पर भरोसा नही करते है ऐसा माना जाता है लेकिन वैज्ञानिक कहते है कि बुद्धिमान लोग असल मे ज्यादा भरोसा करते है इसकी वजह ये है कि वो जिंदगी को बेहतर रूप मे देखने का हुनर रखते है और वो इंसान को जल्दी पहचान जाते है जबकि ओसत लोग भ्रमित रहते है कि किसी पर भरोसा करना है या नही करना है।

                   5. CAT LOVERS


अगर आप के पास बिल्ली है तो आप खुश हो सकते है कि आप बिद्धिमान हो क्योकि एक खोज के रिपोर्ट  के अनुसार जो लोग बिल्ली पलना करते है वो कुत्ते पलने वालो के मुकाबले काफी शांत होते है संवेदनशील होते है और उनका बुद्धि स्तर भी काफी ज्यादा होता है


                     6. NIGHT OWL




क्या अपने देर रात जागना पसन्द है ये बुद्धिमत्ता की निशानी हो सकता है वैज्ञानिक खोज कहती है कि  जो लोग देर रात जागते है उनका बुद्धि स्तर ज्यादा होता है और क्या आपको पता है कि बराक ओबामा ,चाल्स डारविन  ये सब देर रात जागने के लिए मशहूर है। बेशक बुद्धिमान लोग देर रात फेसबुक या यूट्यूब फीड स्क्रॉल करते हुए नही जागते है। ये लोग रात मे भी कुछ उत्पादक काम करते है वो काम भी नही करते है जो अभी अभी आपके दिमाग मे आया । बुद्धिमान लोग इसके अलावा भी जागते है।


                    7. MESSY DESK



अगर आपकी डेस्क हमेशा बिखरी हुई रहती है। उथलपुथल रहती है। तो वैज्ञानिको के हिसाब से आप बुद्धिमान हो। वैज्ञानिक कहते है कि बुद्धिमा लोग अपने डेस्क को साफ़ करने और हर चीज़ का आयोजन करने मे अपना दिमाग नही लगाते क्योकि उनके दिमाग मे इससे भी ज्यादा जरुरी चीज़े चल रही होती है




तो दोस्तों ये थी बुद्धिमान लोगो की कुछ हट के आदते तो कंमेंट करके बताइये की इनमे से कोन कोन सी आदतें आप मे है।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया की खतरनाक पाच पर्जातिया

क्या आप सब यह जानते है की हमारी दुनिया में कितनी खतरनाक खतरनाक जीव की प्रजातियां पाई जाती है कुछ जीव तो देखने में बोहोत ही सरल और अच्छे दिखाई देते है पर बोहोत ही खतरनाक होते है तो में कुछ जीवो के बारे में आप सभी को बताता हूं 

1.ब्राजीलियन वेंडिंग स्पाइडर
यहां स्पाइडर साउथ अफ्रीका के घाने जंगल में पाई जाती है और गिनीस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार इस मकड़ी को सबसे ख़तनाक मकड़ी माना जाता है और यह मकड़ी इतनी खतरनाक है यह अपने सिकार की तरफ बड़ी ही तेजी से जाती है और एक ही पल में अपने सीकार का खतामा कर देती है और यह मकड़ी अपने से तीन गुना जायदा बड़े सीकर को भी आसानी से मार देती है इसलिए इस मकड़ी को सबसे ख़तरनाक मकड़ी मानी जाती है.

2. पिराना फिश
इसके ईन नोकीले दातो की वजह से से ही इस मछली का नाम पिराना फिश रखा गया है इस मछली के यह दात किसी बिल्ड से कम नहीं होते है यहां दात इतने पेने होते है कि एक ही वार में किसी भी इन्सान के दो टुकड़े कर सकती है पिराना फिश समुन्दर या बड़ी नदी में बोहोत अधिक मात्रा में पाई जाती है और यह मछली अक्सर झुंड म सीकर करती है और आगर कोई सीकर इनके चुंगुल में फस जाता ह…

ज्ञान की सबसे अच्छी बात

ज्ञान की सबसे अच्छी बात

ज्ञान किसी व्यक्ति या किसी चीज़, जैसे तथ्यों, सूचनाओं, विवरणों या कौशल की परिचितता, जागरूकता या समझ है, जिसे अनुभव, शिक्षा, या सीखने के द्वारा अनुभव या शिक्षा के माध्यम से अधिग्रहित किया जाता है। ज्ञान किसी विषय की सैद्धांतिक या व्यावहारिक समझ को संदर्भित कर सकता है। यह अंतर्निहित (व्यावहारिक कौशल या विशेषज्ञता के साथ) या स्पष्ट हो सकता है (जैसा कि किसी विषय की सैद्धांतिक समझ के साथ); यह कम या ज्यादा औपचारिक या व्यवस्थित हो सकता है। ज्ञान के अध्ययन को महामारी कहा जाता है; दार्शनिक प्लेटो ने प्रसिद्ध रूप से "उचित सत्य विश्वास" के रूप में परिभाषित ज्ञान को परिभाषित किया है, हालांकि इस परिभाषा को अब कुछ विश्लेषणात्मक दार्शनिकों द्वारा उद्धृत किया गया है [उद्धरण वांछित] समस्याग्रस्त होने के कारण गेटियर की समस्याएं अन्यथा प्लैटोनिक परिभाषा की रक्षा करती हैं। हालांकि, ज्ञान की कई परिभाषाएं और सिद्धांतों को समझाने के लिए सिद्धांत मौजूद हैं।

आपकी सबसे प्रिय हिन्दी कविता कौन सी है?

मुझे सबसे अधिक हिंदी की दो कवितायें पसंद है | एक तो पुष्प की अभिलाषा जिसका उल्लेख अनेक उत्तरो में हुआ है, फिर भी मैं नीचे दोबारा लिखती हूँ : चाह नहीं मैं सुरबाला के गहनों में गूँथा जाऊँ, चाह नहीं, प्रेमी-माला में बिंध प्यारी को ललचाऊँ, चाह नहीं, सम्राटों के शव पर हे हरि, डाला जाऊँ, चाह नहीं, देवों के सिर पर चढ़ूँ भाग्य पर इठलाऊँ। मुझे तोड़ लेना वनमाली! उस पथ पर देना तुम फेंक, मातृभूमि पर शीश चढ़ाने जिस पर जावें वीर अनेक - माखनलाल चतुर्वेदी दूसरी कविता हैं, जो बीत गयी सो बात गयी| जीवन में एक सितारा था माना वह बेहद प्यारा था वह डूब गया तो डूब गया अम्बर के आनन को देखो कितने इसके तारे टूटे कितने इसके प्यारे छूटे जो छूट गए फिर कहाँ मिले पर बोलो टूटे तारों पर कब अम्बर शोक मनाता है जो बीत गई सो बात गई जीवन में वह था एक कुसुम थे उसपर नित्य निछावर तुम वह सूख गया तो सूख गया मधुवन की छाती को देखो सूखी कितनी इसकी कलियाँ मुरझायी कितनी वल्लरियाँ